अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटनाओं का वर्णन करें

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम

1774 ई. में अमेरिकियों में ने एक सभा बुलाई. इस सभा में उन्होंने तत्कालीन परिस्थितियों के कारण उपजे हालातों को लेकर ब्रिटिश सरकार से बातचीत करने का प्रस्ताव पारित किया. उस समय इंग्लैंड का प्रधानमंत्री जार्ज तृतीय था. उसने अमेरिकियों के द्वारा बातचीत करने की प्रार्थना को अस्वीकार कर दिया. अमेरिकियों ने भी जवाब में 1775 ई. में इंग्लैंड के विरुद्ध युद्ध की घोषणा कर दी. इसी के साथ अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत हो गई.

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटना

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की घटनाएं 

1 लैक्सिंगटन का युद्ध

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम का पहला युद्ध 19 अप्रैल 1775 ई. को लेक्सिंगटन नामक स्थान पर हुई. इस स्थान पर ब्रिटिश और औपनिवेशिक (अमेरिकी) सेना के बीच भीषण युद्ध हुआ, पर हार-जीत का फैसला नहीं हो सका. इसके कुछ दिनों के बाद लगभग 25000 उपनिवेशन ने बोस्टन को घेर लिया.

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटना

2 स्वतंत्रता की घोषणा

औपनिवेशिकों ने फिर से एक सभा बुलाई. इस सभा में उन्होंने सभी प्रांतों को मिलाकर संयुक्त राज्य अमेरिका का गठन किया. उन्होंने इसके प्रत्येक राज्य में प्रतिनिधि नियुक्त किए. 4 जुलाई 1776 ई. को इन सभी राज्यों के प्रतिनिधियों ने स्वतंत्रता की घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करके अपनी स्वतंत्रता की घोषणा कर दी. इस घोषणापत्र पर यह कहा गया कि ईश्वर ने सब मनुष्यों को एक समान बनाया है. ईश्वर ने उन्हें कुछ ऐसे अधिकार दिया है जिन्हें कोई नहीं छीन सकता. इन अधिकारों में जीवन, स्वतंत्रता और सुख के लिए प्रयत्न शामिल है. इस घोषणा पत्र में यह भी कहा गया कि ब्रिटिश सरकार ने अमेरिका वासियों पर अत्यधिक अत्याचार किए. हम संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिक विश्व के सर्वोच्च न्यायाधीश से यह निवेदन करते हैं कि अब हम स्वतंत्र राज्य के निवासी हैं. अतः ब्रिटिश सम्राट के प्रति निष्ठा से मुक्त हो चुके हैं तथा हमारे व ब्रिटेन के मध्य किसी प्रकार का राजनीतिक संबंध शेष नहीं है. अत: वे युद्ध, शांति, संधि, व्यापार एवं अन्य सभी मामलों में आधिकारिक रूप से निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है, जो कि एक स्वतंत्र राज्य के अधिकार होते हैं.

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटना

3. बंकर्स हिल की लड़ाई

दक्षिणी उपनिवेश अपने-अपने गवर्नर उनको निष्कासित कर दिया और युद्ध में सम्मिलित हो गए. अंग्रेजों ने बोस्टन के बंकर्स पहाड़ी पर अपना मोर्चा लगाया. अत: भौगोलिक परिस्थितियों के कारण इस स्थान पर उपनिवेशों को युद्ध में हार का सामना करना पड़ा.

4. ब्रुकलिन की लड़ाई

जॉर्ज वाशिंगटन कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी हार न  मानने वाले साहसी व्यक्ति था. उसके पास सीमित संसाधन होते हुए भी उसके पास असीम उत्साह, उमंग और धैर्य था. उसने अपनी सेना को संगठित किया और ब्रुकलिन में अंग्रेजों का सामना किया, परंतु उसे हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद वाशिंगटन को न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी खाली करना पड़ा. इसके कुछ समय बाद अमेरिकियों को फिलाडेल्फिया को भी खाली करना पड़ा. लगातार हारने के कारण अमेरिकी घबरा गए. अंग्रेज जनरल होए ने भागती अमेरिकी सेना का पीछा किया. इसी बीच वाशिंगटन अपने सैनिकों का हौसला अफजाई की और उसने अपने सैनिकों की एक टुकड़ी को अमेरिकी सेना का पीछा करती जनरल होय के सैनिकों के पीछे से घेरने भेजा. पीछे आती अमेरिकी सेना को देखकर जनरल होय घबरा गया और वापस न्यूयॉर्क चला गया. इस घटना से अमेरिकी सेना में पुनः साहस का संचार हुआ.

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटना

1777 ई. में अंग्रेजों ने अमेरिकी विद्रोह को पूरी तरह कुचलने का निश्चय किया. इस कार्य के लिए जनरल बरगोयने ने कनाडा में अपनी सेना तैयार की और हडसन की ओर प्रस्थान किया. जनरल होए उसकी मदद के लिए सेना लेकर पहुंचा. अंग्रेजों की सेना ने फिलाडेल्फिया को घेर लिया. वाशिंगटन ने अंग्रेजों का वीरता पूर्वक सामना किया, परंतु उन्हें हार का सामना करना पड़ा. वह भागकर सुकिली चला गया और वहां से जनरल होय के कैंप पर हमले की योजना बनाने लगा. वाशिंगटन ने अपने पत्र में अपनी कठिनाइयों का वर्णन करते हुए लिखा कि उसके कुछ सैनिकों के पास एक से अधिक कमीजें हैं. ज्यादातर लोगों के पास एक ही फटी पुरानी कमीज है और बहुतों के पास तो वह भी नहीं है. अधिकांश जवान नंगे पांव हैं और उनके पैरों से बहते रक्त से आसानी से पता लगाया जा सकता है कि वे किस और गए हैं. इतना ही नहीं उनके पास राशन ही पर्याप्त मात्रा में नहीं है.

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटना

ऐसी स्थिति में युद्ध जारी रखना आसान नहीं था. सर्दी के मौसम में बहुत से सैनिक बीमार पड़ गए. बहुत से लोग सेना छोड़कर भाग गए. ऐसी परिस्थिति में भी वह अपने विश्वासपात्र समर्थकों के साथ डटे रहे. उनके अथक प्रयासों से उनको जल्द ही सफलता मिलने के लक्षण दिखने लगे.

5. सारागोटा की लड़ाई 

अंग्रेजी जनरल बरगोयने तथा होय अपने मकसद में कामयाब हो रहे थे. इसी बीच एक अमेरिकी जनरल गेट्स ने आगे बढ़कर उत्तरी हाडसन को घेर लिया और बरगोयने के रास्ते को बंद कर दिया. जब बरगोयने, गेट्स पर आक्रमण करने आगे बढ़ा तो पीछे से लाखों की संख्या में अमेरिकी जनता ने बरगोयने पर हमला कर दिया. इस युद्ध में बरगोयने को हार का सामना करना पड़ा और उसने 17 अक्टूबर 1777 ई. को हथियार डाल दिया.

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटना

इस विजय ने अमेरिका जनता में नए उत्साह का संचार किया. इंग्लैंड को कमजोर होते देखकर फ्रांस और स्पेन जैसे उसके पुराने शत्रुओं ने भी इंग्लैंड के खिलाफ़ युद्ध की घोषणा कर दी. फ्रांस ने 1778 ई. में संयुक्त राज्य अमेरिका को स्वतंत्र देश मान लिया.

युद्ध लगभग 2 वर्षों तक चला दोनों पक्षों को कई बार हार और जीत का सामना करना पड़ा. अत: 1783 ई.में दोनों पक्षों ने वर्साय की संधि कर युद्ध को खत्म कर दिया. वर्साय की संधि के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका को एक स्वतंत्र देश मान लिया गया. स्पेन को मैनोरिका और फ्लोरिडा वापस मिल गया. फ्रांस को भी सैंट लूसिया, टोबैगो तथा सेनेगल का प्रांत मिला. कनाडा, नोवास्कोशिया तथा न्यूफाउंडलैंड इंग्लैंड के अधीन बने रहे.

इन्हें भी पढ़ें:

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger