अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति के गुण और दोषों का वर्णन करें

अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति के गुण और दोष

सुल्तान अलाउद्दीन जिस उद्देश्य के लिए बाजार नीति को अपनाया था, उसमें वह सफल रहा. मूल्यों को नियंत्रण करके वह एक विशाल सेना रखने में सफल रहा. कहा जाता है इस नीति के कारण अकाल के समय भी न अनाज की कमी हुई और न इसके मूल्यों में वृद्धि हुई. अत: यह स्पष्ट है कि उसकी बाजार नियंत्रण नीति काफी सफल रही. 

अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति के गुण और दोष

लेकिन दूसरी और इस नीति के सफल होने के बावजूद इसमें बहुत सी खामियां पाई गई. इस नीति के कारण व्यापार में उन्नति नहीं हो सकी और लोगों में व्यापार के प्रति झुकाव कम होती चली गई. इसके अलावा किसान वर्ग की स्थिति और बिगड़ती चली गई. 

बाजार नियंत्रण नीति के गुण

बर्नी ने इस नीति के सफलता कारणों पर प्रकाश डालते हुए दिखा कि नियमों का कठोरता से लागू किए जाने, राजस्व को कठोरता से वसूली करने, धातु के सिक्कों का अभाव तथा सुल्तान के भय से सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों की इमानदारी की वजह से ये नीति सफल हुई. प्रोफ़ेसर हबीब और निजामी के अनुसार जब तक अलाउद्दीन खिलजी जीवित रहा, इन मूल्यों में तनिक भी वृद्धि नहीं हुई, चाहे वर्षा हो या ना हो. 

अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति के गुण और दोष

बाजार नियंत्रण नीति के निम्नलिखित गुण थे:

  1. अलाउद्दीन खिलजी अपने उद्देश्य में सफल रहा. वह बिना वेतन बढ़ाए एक विशाल और शक्तिशाली सेना का गठन किया. यह बाजार नियंत्रण नीति के कारण ही संभव हो पाया.
  2. अकाल, दुर्भिक्ष और सूखे के दिनों में भी अनाज का उचित भंडार होने के कारण उनकी कमी नहीं हुई. अनाज की कमी ना होने के कारण मूल्य स्थिर रहा. इस कारण जनता को वैसे विकट परिस्थितियों में भी अनाजी कमी का सामना नहीं करना पड़ा.
  3. मूल्यों में कमी ना होने के होने से गरीब वर्ग और मजदूर वर्ग को काफी लाभ हुआ.
  4. अमीरों, जमींदारों और बड़े व्यापारियों की शक्ति पर लग गया. वह अब विलासी जीवन व्यतीत नहीं कर सकते थे.
  5. कठोर नीति अपनाने कारण भ्रष्टाचार खत्म हो गया. इसे साधारण जनता के जीवन काफी सुखमय सा हो गया.

बरनी ने भी अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति की प्रशंसा करते हुए लिखा है कि ये अलाउद्दीन के युग का सबसे बड़ा चमत्कार वस्तुओं के मूल्यों का नियंत्रण था. अकाल के समय भी न मूल्यों में वृद्धि हुई और न अनाजों की कमी हुई.

अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति के गुण और दोष

बाजार नियंत्रण नीति के दोष

अलाउद्दीन खिलजी भले ही अपने उदेश्य में सफल हुई, लेकिन इनके अनेक दोष भी थे. अनेक इतिहासकारों ने अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नीति की कटु आलोचना की है. डॉ. सरन ने कहा कि अलाउद्दीन खिलजी की यह व्यवस्था तर्कहीन, बनावटी और गलत थी. यह उन समस्त आर्थिक नियमों का उलंघन था जिन पर सरकार के हित आधारित होते थे. इससे प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित होनेवाले लोगों को जिस निर्धनता, संकट और अपमान का सामना करना पड़ा, उसका अनुमान लगाना कठिन है. 

अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति के गुण और दोष

बाजार नियंत्रण नीति के निम्नलिखित दोष थे:

  1. किसानों की स्थिति सोचनीय हो गई. करों के भार से उसकी दशा पहले से ही अच्छी नहीं थी. अब सस्ते मूल्य पर अनाज बेचने से उसकी स्थिति पहले से भी अधिक खराब हो गई.
  2. अधिकांश किसान हिंदू थे. अत: हिंदुओं का जीवन निर्वाह करना कठिन हो गया.
    इस नीति से व्यापार की अत्यधिक हानि हुई क्योंकि व्यापारियों के लिए लाभ का अंश काफी काम होता था. अत: व्यापार को प्रोत्साहन करने वाला तत्व ही नहीं रहा.
  3. कठोर दंड की नीति के कारण लोग व्यापार करने से भी घबराने लगे. छोटे-छोटे अपराधों के लिए भी कठोर दंड दिए जाते थे. इसके अलावा व्यापारियों को अपने बीवी-बच्चों को दिल्ली में रखना अनिवार्य था. धोखा करने पर व्यापारी के साथ-साथ उसके परिवार को भी कठोर दंड दिया जाता था.
  4. व्यापार की उन्नति के लिए प्रतिस्पर्धा आवश्यक है. लेकिन बाजार नियंत्रण नीति ने व्यापारिक प्रतिस्पर्धा को ही ख़त्म कर दिया. इस कारण व्यापार में कोई उन्नति नहीं हुई.

इन बातों से स्पष्ट है कि अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति से प्रत्येक वर्ग, चाहे कृषक वर्ग, व्यापारी, हिंदू, अमीर, जमींदार कोई भी क्यों ना हो, प्रत्येक वर्ग इस नीति से संतुष्ट नहीं था. इसके कारण धीरे-धीरे प्रजा में असंतोष बढ़ने लगी. अलाउद्दीन खिलजी की बाजार नियंत्रण नीति की सबसे बड़ी कमजोरी थी यह थी कि यह अर्थशास्त्र के सिद्धांत पर आधारित नहीं थी. अत: अलाउद्दीन खिलजी की मृत्यु के साथ ही इस व्यवस्था का भी पतन हो गया.

इन्हें भी पढ़ें:

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger