औद्योगिक क्रांति से आप क्या समझते हैं?

औद्योगिक क्रांति

साधारणतया क्रांति शब्द का अर्थ लड़ाई-झगड़ा, रक्तपात, विद्रोह  आदि समझा जाता है. लेकिन यह  क्रांति कुछ अलग प्रकार की क्रांति है. इसमें किसी प्रकार के लड़ाई-झगड़ा अथवा रक्तपात नहीं की गई. दरअसल ये औद्योगिक क्षेत्र में हुई एक महान क्रांति थी जिसने पूरे यूरोप के औद्योगिक क्षेत्र की दिशा और दशा बदल दी.

औद्योगिक क्रांति

18 वीं शताब्दी में विभिन्न क्षेत्रों के अनेक वैज्ञानिकों का पैदा हुए. उन्होंने विभिन्न प्रकार के यंत्रों और मशीनों का आविष्कार किया. प्रत्येक व्यवसाय के लिए कारखानों और मशीनों का निर्माण हुआ. किसी भी काम को शीघ्र और अच्छे तरीके से संपन्न करने वाले यंत्रों का निर्माण हुआ. विज्ञान और उद्योग धंधों में घनिष्ठ संबंध स्थापित हुए. कृषि के लिए विभिन्न प्रकार के मशीनें का निर्माण हुआ तथा सिंचाई आदि की व्यवस्था में काफी सुधार हुआ. इसके परिणाम स्वरूप उत्पादन में काफी वृद्धि हुई. यातायात संबंधी बहुत से उपकरणों का आविष्कार हुआ. इससे समय की बचत भी होने लगी. इन अविष्कारों के परिणामस्वरूप छोटे-छोटे गांव भव्य शहरों में बदलने लगे. गृह उद्योग, कारखाना का बहुत बड़ी मात्रा में निर्माण हुआ. छोटी-छोटी पगडंडियाँ चौड़ी-चौड़ी सड़क में बदल गए. सामाजिक व्यवस्था में भी तेजी से परिवर्तन हुआ और जनसंख्या वृद्धि में वृद्धि होने लगी. 18 वीं शताब्दी में हुए इसी महान परिवर्तन को ही औद्योगिक क्रांति कहा जाता है. 

——————————–

इन्हें भी पढ़ें:

  1. औद्योगिक क्रांति के कारणों का वर्णन करें
  2. यूरोप में हुए पुनर्जागरण के कारणों का वर्णन कीजिए
  3. इटली के एकीकरण में कैवूर के योगदानों का वर्णन कीजिए

————————————

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

 धन्यवाद.

1 thought on “औद्योगिक क्रांति से आप क्या समझते हैं?”

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger