नवीन धार्मिक आंदोलन क्या है?

नवीन धार्मिक आंदोलन

ईसा पूर्व छठी शताब्दी प्राचीन भारतीय इतिहास में बहुत ही बड़ा महत्व रखता है। ये शताब्दी भारत के धार्मिक इतिहास के दृष्टिकोण से इतिहास में बहुत ही विशिष्ट स्थान रखता है. इस  शताब्दी में धर्म के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन हुए, जिसका भारतीय समाज पर व्यापक प्रभाव पड़ा है. इस शताब्दी में धार्मिक परिवर्तनों के कारण ही इस काल को बौद्धिक एवं धार्मिक क्रांति का युग कहा जाता है. दिलचस्प बात ये है कि धार्मिक मामलों में परिवर्तन केवल भारत ही नहीं बल्कि समय-समय पर विश्व के अनेक देशों में भी हुआ था. प्रत्येक देश के विद्वानों ने अपने-अपने देशों में नवीन विचारों से परंपरावादी विचारधाराओं पर कुठाराघात किया था. हालांकि हर देश में हुई क्रांतियाँ एक समान नहीं थी बल्कि प्रत्येक के स्वरूप भिन्न-भिन्न थी. भारत में भी नवीन विचारधाराओं के परिणाम स्वरुप परंपरावादी विचारधाराओं पर सवाल खड़े किए गए. 

नवीन धार्मिक आंदोलन

भारत हुए क्रांति का स्वरूप मात्र धार्मिक ही नहीं वरन सामाजिक एवं सांस्कृतिक भी था. भारत में इस क्रांति का मुख्य केंद्र मगध था. उपनिषदों ने इस क्रांति के पहले ही भारतीय धर्मों के जटिल कर्मकांडों तथा खूनी यज्ञों के विरुद्ध विद्रोह कर दिया था. इसके बाद धीरे-धीरे भारतीय धर्मों में मौजूद प्राचीन परंपरागत विचारधाराओं जटिल कर्मकांडों आदि के खिलाफ लोगों में असंतोष की भावना पनपता चला गया. भारतीय इन परंपरागत और जटिल कर्मकांड को सरल बनाना चाहते थे. अतः लोगों ने धार्मिक क्षेत्र बहुत बड़ा आंदोलन किया. इसी आंदोलन को नवीन धार्मिक आंदोलन के नाम से जाना जाता है.

नवीन धार्मिक आंदोलन

इस धार्मिक क्रांति से पूर्व धार्मिक कर्मकांड और परंपराएं बहुत जटिल और महंगा हुआ करता था. हर किसी के लिए इसका पालन करना संभव नहीं था. विशेषकर गरीब वर्गों के लिए तो बहुत ही कठिन था. समाज पर ब्राह्मण वर्ग का नियंत्रण था. उन्होंने जाति-प्रथा की जटिलता से समाज को जकड़ रखा था. अतः इसी से समाज को छुटकारा दिलाने के लिए नवीन धार्मिक आंदोलन की शुरुआत हुई. 

——————————

इन्हें भी पढ़ें:

  1. मौर्यकालीन आर्थिक स्थिति पर प्रकाश डालिए
  2. ताम्रपाषाण कालीन संस्कृति की प्रमुख विशेषताएं बताइए
  3. ताम्र पाषाण काल किसे कहते हैं?

———————————-

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger