इटली में फासीवाद के उदय के कारणों का वर्णन करें

इटली में फासीवाद

प्रथम विश्व युद्ध के बाद इटली में फासीवाद का उदय हुआ. फासीवाद के नेता मुसोलिनी फासीवाद के विचारधारा को चरम सीमा तक पहुँचाया. उससे पहले इटली में गणतंत्रात्मक शासन व्यवस्था थी लेकिन फासीवादी विचारधारा में उसे उखाड़ फेक दिया. इटली में 1922 ई. से 1944 ई. तक फासीवाद विचारधारा का बोलबाला रहा. इटली में फासीवाद के उदय के लिए बहुत से कारक जिम्मेवार थे.

इटली में फासीवाद के उदय के कारण

इटली में फासीवाद के उदय के कारण

1. प्रथम विश्वयुद्ध में इटली की भूमिका का प्रभाव

प्रथम विश्वयुद्ध में इटली ने मित्र राष्ट्र की ओर से विश्वयुद्ध में भाग लिया था. उसे दक्षिण मोर्चे पर ऑस्टिया का मुकाबला करने का कार्य सौंपा गया, किंतु ऑस्ट्रिया की सेना ने केपोरेटो के युद्ध में इटली को बुरी तरह पराजित कर दिया. इसके बाद इटली ने पियावे नदी की मोर्चे बंदी की और उसकी सहायता के लिए फ्रांस और इंग्लैंड की सेनाएं आ गई. उनकी संयुक्त सेना ने संयुक्त रूप से आक्रमण कर ऑस्टिया को जून 1918 ई. में बुरी तरह पराजित किया. इसके बाद इटली ने अमेरिका, फ्रांस और इंग्लैंड की संयुक्त सेनाओं की सहायता से विटोरिया वेनेटो के युद्ध में ऑस्ट्रया को बुरी तरह पराजित किया, लेकिन इन विजयों में इटली का कोई खास महत्व नहीं माना जाता है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया पहले ही बहुत कमजोर हो चुकी थी. फिर भी इटली ने ऑस्टिया को इंग्लैंड, फ्रांस और अमेरिका की सेनाओं की मदद से ही पराजय किया. इस कारण इटली के निवासियों के मन में इन विजयों क कोई विशेष महत्व नहीं रहा. इटली के निवासियों की धारणा बन चुकी थी कि इटली की सरकार एवं सेना कमजोर है. अत: जनता इटली की सत्ता में परिवर्तन चाहती थी. ऐसे में फासीवादी विचारधारा ने इटली की जनता के मन पर अपना प्रभाव डालना शुरू किया.  

इटली में फासीवाद के उदय के कारण

2. संधि जनित बंटवारे में इटली की उपेक्षा

26 अप्रैल 1916 ई. को मित्र राष्ट्रों के साथ हुए संधि के कारण इटली को प्रथम विश्व युद्ध में मित्र राष्ट्रों की ओर से युद्ध लड़ना पड़ा. इस संधि में हुए शर्तों के अनुसार युद्ध जीतने के बाद इटली को ट्रेनिटनो, ट्रीस्ट, एस्ट्रिया, फ्यूम के अलावा टेल्मेशियन के तटीय क्षेत्र ब्रेनर के दर्रे और अल्बीनिया आदि क्षेत्र दिए जाने थे, लेकिन युद्ध जीतने के इस संधि के इस संधि को मानने से इनकार कर दिया गया और इटली को केवल टेन्टीनो, डेल्मिया के तट के कुछ भाग और दक्षिणी टिटोल ही मिला. इससे इटली की जनता के भावनाओं को काफी ठेस पहुंची क्योंकि इटली निवासी अन्य प्रदेशों के मिलने की आस लगाए बैठे थे. इस प्रकार इटली की जनता के भावनाओं पर कुठाराघात किया गया. खासकर फ्यूम का क्षेत्र ना मिलने से इटली की जनता में भरी रोष व्याप्त था. इसका लाभ उठाकर सितंबर 1919 ई. को डेंजिओ नामक इटली के एक कवि ने फ्यूम पर अपना अधिकार कर लिया. उसे फासीवादियों का समर्थन प्राप्त था. इस कारण सैनिक भी फासीवादी पार्टी से जुड़ते चले गए. अब जनता लोकतंत्र से नफ़रत करने लगी थी. इस कारण फासीवादी विचारधारा का तेजी से विकास हुआ.

इटली में फासीवाद के उदय के कारण

3. युद्ध के बाद इटली की आर्थिक स्थिति

विश्व युद्ध के बाद इटली की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी. इस वजह से पूरे देश में पूर्ण रुप से अव्यवस्था फैल गई थी. दूसरी ओर कुछ विद्वानों का मत है कि इटली की आर्थिक स्थिति पूरी तरह कमजोर ना हुई थी. परंतु इतना तो निश्चित है कि विश्वयुद्ध के बाद के आर्थिक संकट का थोड़ा असर इटली में जरूर हुआ था क्योंकि इस समय यूरोप के लगभग सभी देश गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहे थे और इटली इसके प्रभाव से बच गया हो ऐसा संभव नहीं था. ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि इटली को इस युद्ध में 12 अरब मुद्रा एवं 3 अरब के सम्पति का नुक्सान उठाना पड़ा. इसके अलावा व्यापार की स्थिति भी बिल्कुल अच्छी नहीं थी. देश की ऐसी हालत को देखकर जनता में काफी असंतोष की भावना बढ़ने लगी और इस स्थिति से निकलने की उम्मीद से फासीवाद विचारधारा को स्वीकार करने लगी.

इटली में फासीवाद के उदय के कारण

4. देश की अव्यवस्था

इस दौरान इटली में कहीं-कहीं किसानों का उपद्रव हो रहा था. कहीं कहीं मिलों में हड़ताल, जगह जगह तोड़फोड़ की वारदातें, दूसरी ओर साम्यवादी भी उग्र प्रदर्शन कर रहे थे तो कहीं मजदूर मिलों पर अपना अधिकार कर लिए. कई किसानों ने भूमि और कब्जा कर लिया था. इस प्रकार इटली अव्यवस्था के दौर से गुजर रहा था. इस कारण इटली की जनता काफी परेशान हो चुकी थी. सैनिक जो केपोरेटो के युद्ध में मजबूरी में पीछे हटे थे. उन्हें देशद्रोही घोषित किया गया. इससे सैनिक पूर्णतया असंतुष्ट थे. इटली निवासी देश को व्यवस्थित देखना चाहते थे. अत: वे एक ऐसी सरकार को चाहते थे जो देश को व्यवस्थित कर सके. कैटल बी के अनुसार इटली में इस समय पूरी तरह अशांति का माहौल था. यही वजह है लोगों का आकर्षण फासीवाद की ओर बढ़ता चला गया. इससे फासीवादी विचारधारा का प्रभाव बढ़ता गया और अंत में इटली में फासीवाद का जन्म हुआ.

इटली में फासीवाद के उदय के कारण

5. साम्यवाद का प्रभाव

साम्यवाद के विस्तृत प्रचार एवं प्रसार ने मुसोलिनी की पार्टी को सफलता दिलाने का काम किया. साम्यवाद के बढ़ते प्रभाव को देखकर इटली की जनता के मन में पूर्णतया डर बैठ चुकी थी. नवंबर 1919 ई. में पार्लियामेंट में हुए निर्वाचन में साम्यवादी 156 स्थान पा चुके थे. ऐसे समय में, सम्राट का अंत हो, लेनिन के विचारों को लागू किया जाए जैसे विचारधारा इटली की जनता में पनपने लगे ऐसा लग रहा था कि इटली में मजदूरों की सरकार बन जाएगी और साम्यवादी विस्फोट होगा. देश के विचारक, राष्ट्रवादी, बड़े-बड़े भूमिपति देश में बन रही ऐसी हालात से काफी चिंतित थे. मुसोलिनी ने इस परिस्थिति का फायदा उड़ाया और अपनी पार्टी को लोगों के बीच मजबूती देने में सफलता प्राप्त की.  

6. हीगेलवाद का विचार

हीगेल का जन्म जर्मनी में हुआ था. उसका मानना था कि राज्य संसार की आत्मा है. वह व्यक्ति की महत्ता के स्थान पर राज्य की महत्ता पर बल देता था. उसके इस विचारों का इटली के फासीवाद पर व्यापक प्रभाव पड़ा.

इटली में फासीवाद के उदय के कारण

7. भविष्यवादी आंदोलन

मैरेनिटी नामक व्यक्ति भविष्यवादी आंदोलन का नेता था. उसका विचार था कि इटली को भूतकाल की घटनाओं को भूलकर भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त करना चाहिए. उसके अनुसार इटली को अब साम्राज्यवादी बना कर अपने प्रभाव को अन्य यूरोपीय देशों तक फैलाना चाहिए. उसके युद्धवादी आंदोलन के प्रभाव से फासी पार्टी की विचारधाराओं को काफी प्रोत्साहन मिला. इस कारण इटली में फासीवाद विचारधारा को जनता के बीच पनपने में पर्याप्त भूमिका निभाई. इसी बीच इटली को मुसोलिनी जैसा प्रभावशाली नेता मिल गया. मुसोलिनी ने इटली में फ़ासीज्म की पताका पहरा डाली. इटली में 1922 ई. से 1944 ई. तक फासीवाद का ही बोलबाला रहा.

—————————-

इसे भी पढ़ें:

  1. नाजीवाद और हिटलर के उदय के कारणों का वर्णन करें
  2. फ्रांस की क्रांति के कारणों पर प्रकाश डालिए
  3. आधुनिक युग के प्रमुख विशेषताओं का वर्णन कीजिए

—————————–

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

1 thought on “इटली में फासीवाद के उदय के कारणों का वर्णन करें”

  1. Aapka website bhutt acha hai mujhe bhut help hua h apne answer likhne mai Thanku so much history world
    Mera ek question hai plz iska answer upload kriye
    Q) describe the partition of Africa among European power

    Reply

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger