औद्योगिक क्रांति के कारणों का वर्णन करें

औद्योगिक क्रांति

विश्व में सर्वप्रथम औद्योगिक क्रांति इंग्लैंड में हुई थी. इसके पश्चात विश्व के अन्य देशों में औद्योगिक क्रांति हुई इंग्लैंड में हुई. इंग्लैंड की औद्योगिक क्रांति विश्व के इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि यह औद्योगिक क्रांति सरकार के प्रयत्नों के नहीं वरन अपने आप हुई. इस क्रांति ने आधुनिक युग में आर्थिक विकास की दिशा में समस्त देशों का पथ-प्रदर्शन किया. औद्योगिक क्रांति के परिणाम स्वरूप 19वीं शताब्दी के मध्य तक इंग्लैंड विश्व की अर्थव्यवस्था पर पूरी तरह छा चुका था. इतिहासकारों के अनुसार या क्रांति दो चरणों में हुई. प्रथम चरण 1740 ई, जो कि क्रांति की शुरुआत थी. दूसरा चरण 1770 ई, जिसमें इस क्रांति में तीव्रता आई. 

औद्योगिक क्रांति के कारण

इंग्लैंड में हुई औद्योगिक क्रांति के कारण

1. जनसंख्या वृद्धि

 

इंग्लैंड में 18वीं शताब्दी के आसपास जनसंख्या में तेजी से वृद्धि होने लगी. यह जनसंख्या लगभग तीन दशकों में 50% वृद्धि हुई. जनसंख्या वृद्धि होने के साथ-साथ वस्तुओं की मांग में बढ़ती बढ़ने लगी. इस कारण उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के प्रयास हुए. यह उत्पादन क्षमता उन स्थानों में बड़ी जहां श्रमिकों को लगाने से प्रति व्यक्ति उत्पादन बढ़ रहा था. अतः मजदूरी में भी वृद्धि हुई. मजदूरी में वृद्धि होने से जनता ने अधिक सामान खरीदा. जिससे पुनः वस्तुओं की मांग में वृद्धि हुई. इस प्रकार जनसंख्या में वृद्धि व आर्थिक विकास का चक्र से एक-दूसरे पर आधारित थे. इस प्रकार उत्पादन बढ़ना औद्योगिक क्रांति का एक ही अंग बन गया.

2. यातायात के साधन 

18 वीं शताब्दी में यातायात के साधनों में महत्वपूर्ण उन्नति हुई. इससे भारी से भारी वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना अत्यंत सुविधाजनक हो गया. अतः औद्योगिककरण के लिए साधन एकत्र करना सरल हो गया. जिसकी वजह से औद्योगिक क्रांति तेजी से बढ़ी. 1830 ई. के पश्चात सामान ढोने के लिए रेल का भी प्रयोग होने लगा. इससे उद्योगों में एकाएक तेजी आ गई और आर्थिक उन्नति हुई. रेल व्यवस्था अपने आप में एक उद्योग था. जिससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ और आर्थिक स्थिति मजबूत हुई.

औद्योगिक क्रांति के कारण

3. व्यापार में वृद्धि

18 वीं शताब्दी में इंग्लैंड में व्यापार के क्षेत्र में भी बहुत अभूतपूर्व वृद्धि हुई. इसका मुख्य कारण इंग्लैंड की सामान की अत्यधिक मांग होना था. इंग्लैंड में सामान के मांग बढ़ने कारण जनसंख्या में वृद्धि होना है. जनसंख्या बढ़ जाने से मांग बढ़ जाने के कारण उत्पादन बढ़ाने पर दबाब बढ़ी. इसके अलावा विदेशों में भी इंग्लैंड के सामान की मांग में वृद्धि होना है. इंग्लैंड ने अपने परिश्रम से अपने व्यापार को सबसे आगे बढ़ाया. समस्त यूरोप तथा अपने उपनिवेशों को इंग्लैंड सामान पहुंचाने लगा. इस प्रकार उसके व्यापार में विस्तार होने से उत्पादकों पर उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाव पड़ा. इससे उत्पादकों ने उत्पादन बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके अपनाने शुरू कर दिए.  इंग्लैंड की सरकार की आवश्यकताओं से उत्पन्न होने वाली मांग भी बढ़ती जा रही थी. इसके अलावा इंग्लैंड की सरकार ने अपने वैदेशिक नीति को अपने देश के आर्थिक हितों के अनुरूप निर्धारित की थी जिससे उद्योग को प्रोत्साहन मिलता था. इसके अतिरिक्त 1780 तक इंग्लैंड ने पांच युद्ध में भाग लिया. जिससे इंग्लैंड के उद्योगों के द्वारा युद्ध के उपकरणों की आपूर्ति करने के द्वारा लाभ उठाया गया. इस प्रकार निरंतर बढ़ती मांग के कारण इंग्लैंड के उद्योगपतियों ने उत्पादन में वृद्धि करने के लिए नए-नए प्रयोग और आविष्कार किए. इससे औद्योगिक क्रांति का जन्म हुआ.

औद्योगिक क्रांति के कारण

4. भौगोलिक स्थिति

इंग्लैंड चारों ओर से सागर से घिरा हुआ देश है. उसके समुद्र तटों पर बंदरगाह बनाने की सुविधा थी. जिसके कारण जो भी माल उद्योगों में तैयार होते थे, वे शीघ्र बंदरगाह पहुंच जाते थे और समुद्री मार्ग से बिना किसी बाधा के दूसरे देशों तक पहुंच जाते थे. इंग्लैंड की जलवायु कपड़े उत्पादन के लिए उपयुक्त थे. इसके अतिरिक्त इंग्लैंड में कोयला, लोहे की खानें, आवागमन के योग्य नदियां आदि साधन उपलब्ध थे. इन सब सुविधाओं के कारण इंग्लैंड में औद्योगिक क्रांति का जन्म हुआ.

5. नौ सेना

महारानी एलिजाबेथ काल में इंग्लैंड की नौसेना यूरोप में सबसे शक्तिशाली बन चुकी थी. इस वजह से इंग्लैंड को समुद्र की रानी भी कहा जाता था. जल शक्ति के द्वारा युद्ध काल में उसके व्यापार को कोई देश रोक नहीं सकता था. उसके मुकाबला के लिए अन्य देशों के पास इतनी शक्ति नहीं थी. अतः इंग्लैंड का व्यापार दिन प्रतिदिन बढ़ता चला गया.

औद्योगिक क्रांति के कारण

6. उपनिवेश

इंग्लैंड ने विश्व के अनेक देशों में अपना उपनिवेश स्थापित कर लिया था. जिसकी वजह से वह वहां से कच्चा माल आसानी से ला सकता था तथा उन देशों में अपने द्वारा निर्मित वस्तुओं के लिए आसानी से बाजार उपलब्ध करा सकता था. इसी वजह से उनका व्यापार काफी बढ़ गया.

7. कृषि क्रांति द्वारा उत्पन्न बेरोजगारी

कृषि क्रांति के कारण इंग्लैंड में भूमिहीन किसानों की संख्या में काफी वृद्धि हो गई थी. इन भूमिहीन किसानों को कारखानों में आसानी से रोजगार मिल जाते थे. बेरोजगारी के कारण काम वेतन पर भी मजदूर मिल जाते थे. कृषि उपज बढ़ने के कारण लोगों को अच्छा भोजन मिलने लगा. इससे लोगो के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ा और उनमें काम करने की क्षमता बढ़ी.

औद्योगिक क्रांति के कारण

8. खनिज संसाधन

इंग्लैंड में कोयला और लोहा बड़ी मात्रा में पाया जाता था. कोयले की सुविधा के कारण कारखानों में इंधन की जरूरतें आसानी से पूरी हुई. मशीन और अन्य उपकरण बनाने के लिए लोहे की उपलब्धता भी औद्योगिक क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

9. प्रतिस्पर्धा और राष्ट्रीयता

इंग्लैंड की औद्योगिक क्रांति में प्रतिस्पर्धा और राष्ट्रीयता की भावना ने भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस समय अन्य देशों की अपेक्षा इंग्लैंड में प्रतिस्पर्धा की भावना बहुत ही ज्यादा थी. इस प्रतिस्पर्धा की भावना के कारण राष्ट्रीयता की भावना को भी काफी बल मिला. अंग्रेज खुद को विश्व में सर्वश्रेष्ठ सिद्ध करना चाहते थे. इसी स्पर्धा की भावना ने भी औद्योगिक क्रांति में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

औद्योगिक क्रांति के कारण

10. धन की प्रचुरता

इंग्लैंड व्यापार तथा कृषि क्रांति के परिणाम स्वरुप काफी धन इकट्ठा हो गया था. इस धन का प्रयोग कल-कारखानों में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाने लगा. इसके अलावा इंग्लैंड के भारतीय उपनिवेश उनसे भी इंग्लैंड को अत्यधिक धन प्राप्त हुआ. इसलिए उनको बड़े-बड़े कारखानों को खोलने के लिए धन की धन के लिए किसी अन्य देश से मदद मांगने की आवश्यकता नहीं पड़ी. धन की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता ने औद्योगिक क्रांति को काफी बढ़ावा दिया. 

11. स्वतंत्र वातावरण

इंग्लैंड में व्यक्तिगत स्वतंत्रता का माहौल था. यहां लोग अपने विचारों को जनता तक पहुंचा सकते थे. इस स्वतंत्र वातावरण में कोई भी कार्य को आसानी से किया जा सकता था. अतः लोगों ने अपनी इच्छा अनुसार व्यवसाय या अन्य उद्योग धंधे करना आरंभ कर दिए.

————————-

इन्हें भी पढ़ें:

  1. यूरोप में हुए पुनर्जागरण के कारणों का वर्णन कीजिए
  2. इटली के एकीकरण पर एक संक्षिप्त निबंध लिखिए
  3. द्वितीय विश्वयुद्ध के कारणों का वर्णन करें

—————————

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger