औद्योगिक क्रांति के नकारात्मक परिणामों का वर्णन करें

औद्योगिक क्रांति का प्रभाव (Impact of Industrial Revolution)

औद्योगिक क्रांति के परिणाम स्वरुप इंग्लैंड की दशा और दिशा ही बदल गई. इस क्रांति के परिणामस्वरुप काफी तेजी से इंग्लैंड का औद्योगिकरण होना शुरू हो गया. व्यापार काफी तेजी से बढ़ने लगे. दुनिया भर से धन इंग्लैंड की ओर आने लगा. यातायात के साधन, रेल, सड़क आदि का काफी तेजी से विस्तार हुआ. व्यापार के बढ़ने से पूंजीपतियों का जन्म हुआ. पूंजी के बढ़ने से बड़ी संख्या में बैंकों की स्थापना होने लगी. इससे इंग्लैंड का काफी तेजी से विकास होना शुरू हुआ.औद्योगिकरण के बाद इंग्लैंड काफी तेजी से विकास हुआ. वहीं इसके बहुत से नकारात्मक परिणाम हुए. इंग्लैंड के मजदूर वर्ग का बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ा.

औद्योगिक क्रांति के नकारात्मक परिणाम
औद्योगिक क्रांति के नकारात्मक परिणाम (Negative Consequences of the Industrial Revolution)

1. कुटीर उद्योगों का पतन

औद्योगिकरण के कारण इंग्लैंड में बड़े-बड़े उद्योगों की स्थापना बड़े पैमाने पर होने लगी. इन उद्योगों में अच्छे गुणवत्ता वाले सामान, कम समय में तथा अधिक मात्रा में उत्पादन होने लगी. इसका परिणाम यह हुआ कि छोटे-छोटे कुटीर उद्योगों में बनने वाली वस्तुओं की मांग तेजी से घटती चली गई. मांग के घटने से इन कुटीर उद्योगों सामान बनना भी कम होता चला गया और अंतत: कुटीर उद्योगों को काम बंद करना पड़ पड़ गया. इस प्रकार औद्योगिकरण के कारण कुटीर उद्योगों का पतन हो गया.

औद्योगिक क्रांति के नकारात्मक परिणाम

2. बेरोजगारी का बढ़ना 

औद्योगिकरण से पहले इंग्लैंड के कुटीर उद्योगों में लाखों लोग काम करते थे. इन उद्योगों से पूरे देशवासियों की जरूरत के हर छोटे-बड़े सामानों का उत्पादन होता था. औद्योगिकरण के पश्चात बड़े-बड़े उद्योगों की स्थापना की गई. इन उद्योगों के स्थापना होने के पश्चात अब इंग्लैंड वासियों के रोजमर्रा के जरूरत तथा अन्य सामानों की उत्पादन बड़े पैमाने पर होना शुरू हो गया. इस कारण कुटीर उद्योग बंद हो गए. इस कारण से कुटीर उद्योगों में काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार हो गए. इस प्रकार औद्योगिकरण ने कुटीर उद्योग का खात्मा कर दिया. इस कारण लाखों लोग रोजगार की तलाश में शहर की ओर पलायन करना शुरू कर दिए.

औद्योगिक क्रांति के नकारात्मक परिणाम

3. लोगों का पलायन

औद्योगिकरण होने के बाद बड़ी संख्या में लोग रोजगार की तलाश में शहरों की ओर पलायन करना शुरू कर दिए. इस कारण गांव की आबादी लगातार घटती चली गई. इसके साथ ही शहरी आबादी में काफी तेजी से इजाफा होना शुरू हुआ. इससे शहरी और ग्रामीण आबादी में बहुत बड़ा असंतुलन पैदा हो गया. ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा शहर की ओर पलायन करने से शहरी आबादी काफी तेजी से बढ़ने लगी. जिसके परिणामस्वरूप तेजी से बड़ी संख्या में नए शहरों का निर्माण होना शुरू हुआ.

औद्योगिक क्रांति के नकारात्मक परिणाम

4. अनियोजित नगरों का विकास

जब ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा शहरों की ओर पलायन करना शुरू हुआ, तो शहरी आबादी काफी तेजी से बढ़ने लगी. इन बढ़ती आबादी को बसाने के लिए इंग्लैंड के सरकार के सामने बहुत बड़ी चुनौती आ गई. अत: लगातार बढ़ती हुई आबादी को बसाने के लिए बड़ी तेजी से नए शहरों का निर्माण होना शुरू हो गया. शहरों के निर्माण कार्य में तेजी होने के कारण शहर को बसाने की कोई रूपरेखा की ओर किसी ने ध्यान नहीं दी. इस तरह शहरों के तेजी से निर्माण होने के कारण शहर  अनियोजित ढंग से निर्माण होने लगा. शहर में न तो गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था हो पाई और न कूड़े के निपटारे की उचित व्यवस्था. इस वजह से जल्दी ही इन शहरों में चारों तरफ बजबजाती नालियाँ तथा कूड़े के ढेर नजर आने लगे. इस कारण स्वस्थ संबंधी गंभीर चुनौतियां सामने आने लगी.

औद्योगिक क्रांति के नकारात्मक परिणाम

5. स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं 

अनियमित ढंग से शहरों की निर्माण होने के कारण शहरों में न तो जल निकास की उचित व्यवस्था हो पाई और न साफ-सफाई की व्यवस्था. इसके कारण शहर में चारों ओर दुर्गंध भरी पानी से भरी नालियां और कूड़े के ढेर नजर आने लगे. इस कारण जल्द ही वहां के निवासियों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आनी शुरू हो गई. इन शहरों में मुख्य रूप से मजदूर वर्ग के लोग रहते थे. उनकी आर्थिक स्थिति पहले से ही काफी खराब थी. अतः बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ने लगे. इनके पास अपना इलाज करने के लिए भी पर्याप्त पैसे नहीं होते थे. अत: इंग्लैंड के सरकार के समक्ष इनके स्वास्थ्य तथा चिकित्सा की काफी चुनौतियां आने लगी.

इन्हें भी पढ़ें:

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

 धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger
error: Please don\'t copy the content.