क्रांतिकारी आंदोलन से आप क्या समझते हैं?

क्रांतिकारी आंदोलन

भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी भारतीयों पर शोषण और अत्याचार कर रही थी.  इसके बाद ब्रिटिश शासन की स्थापना होने के बाद भी लगातार शोषण होता गया. भारतीयों ने इन शोषण और अत्याचार के खिलाफ विभिन्न तरह से अपना विरोध प्रकट किया. भारतीयों ने अपनी मांगों को रखने के लिए उदारवादी नीति अपनाई. इसके बाद उग्रवादी आंदोलन भी चलाए. पर भारतीयों की मांग एक भी सुनी नहीं गई. 

क्रांतिकारी आंदोलन

इन आंदोलनों के असफल होने के बाद भारतीयों ने एक और आंदोलन को चलाया. इस आंदोलन में खून का बदला ख़ून का सिद्धांत था. लेकिन यह ध्यान रखा गया कि इसमें किसी निर्दोष की जान न जाए. अंग्रेजों के खिलाफ चलाई गई इसी आंदोलन को क्रांतिकारी आंदोलन के नाम से जाना जाता है. इस आंदोलन के तहत अगर अंग्रेज किसी भारतीय की हत्या करते तो भारतीय क्रांतिकारी उसके बदले किसी अंग्रेज की हत्या कर देते थे. क्रांतिकारियों ने बहुत से तरीके अपनाए जिससे अंग्रेजों के बीच इतना आतंक फैल जाए कि वे डरकर भारत छोड़ कर भाग जाए. 

क्रांतिकारी आंदोलन

क्रांतिकारियों ने इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए निम्नलिखित छह सूत्रिय कार्यक्रम बनाए:-

1. प्रेस की माध्यम से अंग्रेजों के खिलाफ तीव्र प्रचार करना.

2. शहीदों के जीवन पर आधारित संगीत और नाटक के द्वारा लोगों में देशभक्ति की भावना जागृत करना.

3. हड़ताल और जुलुस को आयोजित करना.

4. सैन्य प्रशिक्षण, शक्ति पूजा और धार्मिक कार्यक्रम के लिए युवाओं को तैयार करना.

5. बम तथा हथियार बनाना.

6. चंदा तथा अंग्रेजों को लूट कर धन एकत्र करना.

क्रांतिकारी आंदोलन

क्रांतिकारी आंदोलन ने भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसने भारतवासियों को नया दिशा देने का प्रयास किया. क्रांतिकारियों ने देश को ब्रिटिश सरकार के शोषण और अत्याचार से आजादी दिलाने की कोशिश की. युवाओं में देश के लिए अपना प्राण तक देने को भी प्रेरित किया. लेकिन दुर्भाग्यवश यह आंदोलन असफल हो गया.

——————————

इन्हें भी पढ़ें:

  1. स्वदेशी आंदोलन के महत्वों का वर्णन करें
  2. क्रांतिकारी आंदोलन की असफलता के कारणों का वर्णन कीजिए
  3. खिलाफत आन्दोलन से आप क्या समझते हैं?

———————————

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger
error: Please don\'t copy the content.