चालुक्य वंश के संस्थापक कौन थे?

चालुक्य वंश के संस्थापक

चालुक्य वंश की उत्पत्ति के विषय में स्पष्ट जानकारी किसी भी स्रोत से नहीं मिलती है. कुछ विद्वान उन्हें शूलिक जाति से संबंधित मानते हैं. शूलिक जाति का जिक्र वराहमिहिर की कृति वृहत्संहिता में है. वहीं बिसेंट ए. स्मिथ इनको विदेशी मानते हैं तथा इनका संबंध चम्प जाति से मानते हैं. चम्प जाति गुर्जर जाति की ही एक शाखा थी. नीलकंठ शास्त्री का कहना है कि इस जाति का प्रारंभिक नाम चल्क्य था. 

चालुक्य वंश के संस्थापक

चालुक्य वंश के प्रारंभिक राजाओं के बारे में जयसिंह और उसके पुत्र रणराज का जिक्र मिलता है. परंतु इन राजाओं के बारे में बहुत ही अल्प जानकारी मिलती है. इस कारण चालुक्य वंश के प्रथम शासक पुलकेशी प्रथम (535-566) को माना जाता है. इसी ने बादामी चालुक्यों के राजवंश की स्थापना की. इसने बादामी (वातापी) किले का निर्माण किया और इसे अपनी राजधानी बनाई. 

इन्हें भी पढ़ें:

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

 धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger