द्वितीय बाल्कन युद्ध के कारण और युद्ध की घटनाओं की व्याख्या करें

द्वितीय बाल्कन युद्ध के कारण

द्वितीय बाल्कन युद्ध, प्रथम बाल्कन युद्ध में तुर्की साम्राज्य के जीते गए क्षेत्र के बंटवारे के कारण हुआ था. प्रथम बाल्कन युद्घ 1913 में हुए लंदन की संधि के बाद खत्म हुआ था. लेकिन इन संधियों में क्षेत्रों के बंटवारे का स्पष्ट उल्लेख नहीं था. ऐसे में बलगारिया और यूनान के बीच मैसीडोनिया के सीमा निर्धारिण के प्रश्न पर विवाद उत्पन्न हो गया. इन दोनों ने इस विवाद को सुलझाने के लिए 7 अप्रैल 1913 को एक आयोग का गठन किया. लेकिन सलोनीका के प्रश्न पर यूनान और बुल्गारिया की समान सहमति न बन पाने के कारण यह आयोग भी असफल हो गया. दरअसल यूनान और बलगारिया दोनों ही सलोनीका को अपने अधिकार में रखना चाहते थे. इसी बीच बलगारिया ने अपना पक्ष मजबूत करने के लिए रुमानिया को सिलिस्ट्रिया और डोबूजा के कुछ भाग देकर अपने पक्ष में कर लिया. दूसरी तरफ बलगारिया का सर्बिया के साथ भी अल्बानिया राज्य के निर्माण करने को लेकर मतभेद था. सार्बिया अल्बानिया राज्य के निर्माण के खिलाफ था क्योंकि इससे उसके सामुद्रिक विस्तार में बाधा उत्पन्न हो सकती थी. अतः उसने मतभेद सुलझाने के लिए बल्गारिया से एक बंदरगाह की मांग की जिसे बल्गारिया ने ठुकरा दिया.
द्वितीय बाल्कन युद्ध के कारण और युद्ध की घटना

इन बातों से स्पष्ट है कि बलगारिया का मतभेद यूनान और सार्बिया दोनों से था. बलगारिया का कहना है कि उसने प्रथम बाल्कन युद्ध में सर्वाधिक क्षेत्रों पर विजय प्राप्त की थी. अत: ज्यादातर क्षेत्रों पर उन्हीं का अधिकार होना चाहिए.  दूसरी तरफ यूनान, सर्बिया और रूमानिया का कहना था कि तुर्की को सभी देशों की सम्मिलित सेनाओं ने मिलकर पराजित किया था. अत: क्षेत्रों का बंटवारा सभी के हितों को ध्यान में रखते हुए समान दृष्टि में होनी चाहिए. बलगारिया इस बात से असहमत था. प्रथम बाल्कन युद्ध में बलगारिया ने अभूतपूर्व विजय प्राप्त की थी. इसी विजय के नशे में चूर होकर उसने 29 जून 1913 ईस्वी को उसने सर्बिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी. युद्ध की घोषणा होते हुए होते ही यूनान और रूमानिया ने भी साबिया का पक्ष लेते हुए बलगारिया के खिलाफ़ युद्ध की घोषणा कर दी. इधर प्रथम बाल्कन युद्ध में बलगारिया से बुरी तरह मिली हार से खार खाए हुए तुर्की ने भी इस मौके का फायदा उठाया और उसने साबिया, यूनान, और रुमानिया का पक्ष लेते हुए बलगारिया के खिलाफ़ युद्ध की घोषणा कर दी.

द्वितीय बाल्कन युद्ध के कारण और युद्ध की घटना
युद्ध की घटनाएं

युद्ध की शुरुआत 29 जून 1913 को हुई इस युद्ध में एक और सरबिया, यूनान, रोमानिया और तुर्की की सेना थे और दूसरी तरफ अकेला बुलगारिया. इस युद्ध में दोनों पक्षों में एक-दूसरे के पक्ष जातियों की नृशंस हत्याएं की. 9 जुलाई 1913 को सिलिस्ट्रिया पर रुमानिया का अधिकार हो गया. 20 जुलाई को तुर्की ने एड्रियानोपल पर अधिकार कर लिया. लगातार हो रही पराजय को देखते हुए बुलगारिया घबरा गया. अतः उसने आत्मसमर्पण कर दिया. इस विवाद को सुलझाने के लिए 10 अगस्त 1913 ईस्वी को दोनों पक्षों के बीच बुखारेस्ट की संधि हुई. 

द्वितीय बाल्कन युद्ध के कारण और युद्ध की घटना

बुखारेस्ट की संधि की अनुबंध

  1.  मैसीडोनिया का बंटवारा कर लिया गया. सर्बिया को मध्य मैसीडोनिया, माण्टेनीग्रो को पश्चिमी मेसेडोनिया तथा यूनान को दक्षिणी मैसीडोनिया दिया गया.
  2.  सिलिस्ट्रिया का दुर्ग तथा डोबुआ का कुछ भाग रूमानिया को दिया गया.
  3.  सालोनिका और एपिरस पर यूनान का अधिकार मान लिया गया. पूर्वी क्षेत्र के मेस्टा का समुद्र तट भी यूनान को दे दिया गया. 
  4.  एड्रियानोपल, डेमोटिका और किर्क किलीसी पर तुर्की का अधिकार मान लिया गया.
  5.  बुल्गारिया को इजियन सागर तक पहुंचने के लिए डेडीगैच बंदरगाह के पास एक संकरी सी पट्टी दे दी गई. 

द्वितीय बाल्कन युद्ध के कारण और युद्ध की घटना

इस प्रकार द्वितीय बाल्कन युद्घ का अंत हुआ. हालांकि ये संधि भी किसी पक्ष को पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं कर पाया. आगे चलकर ये संधि विश्व युद्ध को जन्म देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

—————————

इन्हें भी पढ़ें:

  1. फ्रांस की क्रांति का इंग्लैंड पर क्या प्रभाव पड़ा?
  2. आधुनिक युग का आविर्भाव किन परिस्थितियों में हुआ? आधुनिक युग की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करें
  3. सामंतवाद के दोष बताईए

—————————–

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

 धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger