राजपूत कालीन राजनीतिक स्थिति का वर्णन करें

राजपूत कालीन राजनीतिक स्थिति

राजपूतों के शासनकाल के समय भारत की राजनीतिक दशा अत्यंत बुरी अवस्था में थी. यही कारण है भारत में तुर्कों का आक्रमण कामयाब रहा.

1. राजनीतिक भावना का अभाव

तत्कालीन भारतीय राजनीति में राष्ट्रीय भावना का अभाव था. 12 वीं शताब्दी के आगमन तक भारतीय लोगों में राष्ट्रीयता भावना बिल्कुल कम हो गई थी. यही भारतीय राजनीतिक को अंदर से जर्जर बना रही थी. जनसाधारण में भी राष्ट्रीयता की भावना बिल्कुल खत्म हो चुकी थी. इसी के कारण राजपूत तुर्कों के विरुद्ध अपने पराक्रम को प्रदर्शित नहीं कर पाए और उन्हें बुरी तरह पराजय का सामना करना पड़ा.

राजपूत कालीन राजनीतिक स्थिति

2. दोषपूर्ण उत्तराधकार नियम

तत्कालीन भारतीय राजनीतिक में उत्तराधिकारी के लिए बहुत ही दोषपूर्ण नियम था. उस समय वंश परंपरागत राजतंत्र शासन प्रणाली प्रचलित थी. इसी कारण सेनापति अथवा शासक की मृत्यु होने के बाद उसका पुत्र ही उसके स्थान पर नियुक्त किया जाता था, भले वो अयोग्य क्यों न हो. ऐसे में अपने राज्य अथवा सेना का कुशल संचालन नहीं कर पाते थे. 

राजपूत कालीन राजनीतिक स्थिति

3. जनता को शासन से वंचित रखना

तत्कालीन शासन व्यवस्था में जनता को शासन से दूर रखा जाता था. इस कारण जनता में राजनीतिक उदासीनता उत्पन्न हो गई थी. साधारण जनता को इस बात से कोई दिलचस्पी नहीं रहती थी कि उनका शासक कौन है. इसी वजह से किसी भी शासक को जनता का कोई समर्थन नहीं मिल पाता था. ऐसे में जनता और शासक के बीच में कोई मजबूत संबंध नहीं बन पाया.

राजपूत कालीन राजनीतिक स्थिति

4. सीमांत प्रदेशों के प्रति उदासीनता

तत्कालीन शासक अपने राज्य की सीमाओं की सुरक्षा के प्रति उदासीन रहते थे. उन्होंने अपनी सीमाओं की सुरक्षा का कोई प्रबंध नहीं किया. तत्कालीन भारतीय राजाओं ने पंजाब तक तुर्क आक्रमणकारियों को रोकने का न कोई प्रयास किया न इनसे अपने देश को बचाने के लिए कोई इंतजाम किया. यही वजह है भारत के पंजाब प्रदेश भारत पर हमले करने के लिए तुर्कों के आधार स्थल बन गए थे.

राजपूत कालीन राजनीतिक स्थिति

राजपूत शासनकाल में राजपूतों की कमजोर शासनकाल प्रणाली, जनता के साथ उचित तालमेल की कमी ही भारत में राजपूतों के पतन का कारण बना.

इन्हें भी पढ़ें:

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger