शुंग काल का महत्व क्या है?

शुंग काल का महत्व

शुंग वंश की स्थापना 184 ई. पू. में हुआ तथा इसका पतन 72 ई. पू. में हुआ. इस प्रकार शुंग वंश का संपूर्ण शासन काल 112 वर्षों का था, लेकिन इन वर्षों में प्राप्त उपलब्धियां के कारण शुंग वंश का इतिहास स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया है. शुंग काल का महत्व भारतीय इतिहास में राजनीतिक सांस्कृतिक और कला की दृष्टि से बहुत ही अधिक है महत्व है. पुष्यमित्र शुंग ने ऐसे समय में शुंग वंश की स्थापना की, जिस समय मगध साम्राज्य विघटन की ओर अग्रसर था. किंतु शुंग वंश के शासकों ने अपने राजनीतिक प्रतिभा से मगध साम्राज्य को न केवल विघटन होने से बचाया बल्कि उसे एक शक्तिशाली साम्राज्य के रूप में परिणत भी किया. इसके अलावा शासक ने मगध साम्राज्य को यवनों से भी रक्षा की.

शुंग काल का महत्व

शुंग काल वैदिक धर्म के अभ्युत्थान तथा ब्राह्मण धर्म संस्कृति के पुनरुद्धार का युग भी कहलाता है. इस युग में ब्राह्मण धर्म ने अपना खोया हुए वैभव पुनः प्राप्त किया. इसके परिणामस्वरूप यज्ञ-हवन, पूजा-पाठ एवं कर्मकांड का पुनः बोलबाला हो गया. वर्णाश्रम व्यवस्था की मर्यादा भी पुनर्स्थापित हुई.

शुंग वंश काल में ब्राह्मण धर्म की उन्नति के साथ-साथ साहित्य एवं कला के क्षेत्र में भी आश्चर्यजनक उन्नति हुई. शुंग वंश काल में कला को भी प्रभूत शक्ति मिली. शुंग वंश काल में कला व सार्वजानिक जीवन का अंतर कम हो गया. इस कारण शुंग काल में जनता के जीवन का चित्र देखने को मिलते हैं, राजपरिवार के नहीं.

शुंग काल का महत्व

इस प्रकार यह स्पष्ट है कि शुंग शासकों का काल में धर्म सहित एवं कला की अभूतपूर्व उन्नति हुई. राय चौधरी ने शुंग वंश काल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए लिखा है कि संपूर्ण भारतीय इतिहास में तथा विशेष रूप से मध्य भारत के इतिहास पुष्यमित्रवंशी राजाओं का विशेष महत्व है. इनके शासनकाल में यूनानी आक्रमणकरियों को गहरा आघात पहुंचा और मध्य देश के लिए निरंतर संकटकालीन स्थिति उत्पन्न करने वाले आक्रमण रुक गए. सीमावर्ती यूनानी राजाओं ने अपनी नीति में परिवर्तन कर दिया और वे सेल्यूकस की नीति का अनुकरण करने लगे. इस काल में साहित्य, कला एवं धर्म के क्षेत्र में गुप्त वंशीय स्वर्णकाल जैसे पुनरुत्थान की लहर सी आ गए थी.

इन्हें भी पढ़ें:

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger