रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों पर प्रकाश डालिए

रूस की क्रांति 1905 ई. के कारण और परिणाम

1905 ई. में रूस के इतिहास में जारशाही की निरंकुशतावादी शासन के खिलाफ एक ऐतिहासिक क्रांति हुई.रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों ने रूस के भविष्य में होनेवाली क्रांतियों की नीव तैयार कर दी। भले ही ये क्रांति असफल हो गई पर इस क्रांति ने न केवल रूस के बल्कि पूरे विश्व में इसके दूरगामी परिणाम लाये.

रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों
1905 ई. में रूस में हुए क्रांति के कारण

1. रूस की समाजिक स्थिति

इस समय रूस में विभिन्न जातियां निवास करती थी. इन जातियों में मुख्य रूप से रूसी, पोल, फिन, अर्मिनियां आदि थे. ये जातियां कैथोलिक, प्रोटेस्टेंट और यहूदी धर्म के अनुयायी थे. इस समय रूस का राजधर्म यूनानी ऑर्थोडोक्स था तथा बहुसंख्यक रूसी नागरिक इसी धर्म के अनुयायी थे.  यूनानी ऑर्थोडोक्स धर्म के अनुयायियों को बहुत सी सुविधाएँ और अधिकार प्राप्त थे. इसके विपरीत अन्य अल्पसंख्यक समुदाय को इस प्रकार की कोई सुविधाएं प्राप्त नहीं थी तथा उन पर अनेक प्रतिबंध लगे हुए थे. इन अल्पसंख्यक समुदायों में यहूदी सबसे अधिक पीड़ित थे. इन पर अन्य अल्पसंख्यक समुदाय की तुलना में अधिक प्रतिबंध लगे हुए थे. तत्कालीन रूसी शासक यहूदी जातियों का नाश कर देना चाहती थी. इन सब कारणों से अल्पसंख्यक समुदायों में असंतोष की भावना बढ़ती जा रही थी. वे किसी तरह तत्कालीन शासक से मुक्ति पाना चाहती थी. 

इसके अलावा रूसी समाज दो और भागों में बटा हुआ था. पहला उच्च वर्ग तथा दूसरा निम्न वर्ग. उच्च वर्ग के लोगों को बहुत से विशेषाधिकार मिले हुए थे. उनको राज्य के उच्च पद प्राप्त थे. इनके पास अपार धन-संपत्ति थी और ऐशोआराम की सारी सुविधाएं थी. इसके विपरीत दूसरे वर्ग में निर्धन मजदूर, दास, कृषक आदि थे. इनको दिनभर कठिन मेहनत करने के बाद भी भरपेट भोजन मिल नहीं पाता था. उन पर तरह-तरह के अत्याचार किए जाते थे. उनको हर जगह भेदभाव का सामना करना पड़ता था. इस कारण ऊंची और नीची जाति के बीच परस्पर शत्रुता बढ़ती जा रही थी.

रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों

2. जार की निरंकुशता

रूस में लंबे समय से निरंकुशता की शासन चली आ रही थी. रूस के जार इच्छाधारी तथा दैविय सिद्धांतों के आधार पर शासन करने के पक्षपाती थे. रूस के जार अलेक्जेंडर द्वितीय ने उदारवादी शासन स्थापित करने की कोशिश की, लेकिन उनके सुधार कार्यों सामंतों और जमींदारों ने तीव्र विरोध किया. इस कारण अलेक्जेंडर द्वितीय ने फिर से निरंकुश और कठोर शासन कायम किया. उसके पुत्र एलेग्जेंडर तृतीय ने उससे भी अधिक निरंकुश और कठोर शासन स्थापित करने की कोशिश की. उसने सिंहासन पर बैठते ही एक रूस एक चर्च का नारा दिया. उसने प्रेस और विश्वविद्यालय की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने की कोशिश की. स्वशासन संस्थाओं के अधिकारों को सीमित कर दिया. संपूर्ण रूसी जनता को यूनानी चर्च स्वीकार करने की आज्ञा देकर यहूदियों पर काफी अत्याचार किए. जर्मन भाषा में शिक्षा बंद कर दी. देश में केवल रूसी भाषा के इस्तेमाल करने की आज्ञा जारी किए और सभी देशवासियों का रूसीकरण करने की कोशिश की. दक्षिणी रूस में रहने वाले सभी प्रोटेस्टैण्टों को बाहर निकाल दिया गया. इस प्रकार की नीति के कारण रूस के अधिकांश लोग उसके विरोधी बन गए. 

3. भ्रष्ट नौकरशाही

1905 ई. की रूस की क्रांति के लिए रूस के भ्रष्ट नौकरशाही भी काफी हद तक जिम्मेवार थे. इस समय रूस के अधिकांश सरकारी अधिकारी अयोग्य, भ्रष्ट, निकम्मी और घूसखोर थे. अधिकांश अधिकारी विलासिता की जीवन व्यतीत करते थे जिस कारण सामान्य जनता त्रस्त हो चुकी थी. ये सरकारी अधिकारी जार को प्रसन्न रखने और उच्च पदों की प्राप्ति को ही अपना लक्ष्य बना चुके थे. इनसे जनता का कोई भला हो नहीं रहा था. ऐसे में जनता के मन में इन से छुटकारा पाने की इच्छा जाग रही थी.

रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों

4. यूनानी कैथोलिक चर्च का प्रभाव

रूस के जार ने यूनानी कैथोलिक (ऑर्थोडोक्स चर्च) को रूस का राजधर्म घोषित कर चुका था. यह चर्च भी जार की निरंकुशता का पक्षपाती था. जार की संरक्षण पा कर यूनानी कैथोलिक चर्च के पादरी भी निरंकुश हो गए. इनके मनमानी से आम जनता भी त्रस्त होने लगी. इस कारण जनता इसने छुटकारा पाने की दिशा में कोशिश करने लगी.

5. इंग्लैंड की औद्योगिक क्रांति

इसी बीच रूस में औद्योगिक क्रांति हुई. औद्योगिक क्रांति के कारण इंग्लैंड में परिवहन के साधनों और बड़े-बड़े कल कारखानों का विकास हुआ. इससे वहां की जनता के रहन-सहन में व्यापक परिवर्तन हुआ. इंग्लैंड में हुए इस महान परिवर्तन का व्यापक प्रभाव रूसी जनता पर भी पड़ा. अतः रूस के मजदूर वर्ग भी इस प्रकार की परिवर्तन और सुख सुविधाएं प्राप्त करने की चाह रखने लगी थी. अतः उन्होंने भी इसके लिए अपनी आवाज उठानी आरंभ कर दी. इस के परिणामस्वरूप रूस के मजदूर संगठनों और पूंजीपतियों के बीच संघर्ष की स्थिति उत्पन्न हो गई.

रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों

6. राजनीतिक चेतना में वृद्धि

रूस के जार की निरंकुशतावादी शासन के कारण लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था. रूस में रहने वाले ज्यादातर अल्पसंख्यक वर्ग के लोग उनके अत्याचार से तंग आकर अन्य देशों की ओर पलायन कर गए. पाश्चात्य देशों के संपर्क में आने के बाद इन लोगों के मन में राजनीतिक चेतना जागृत होने लगी. इस कारण वे रूस के जार की निरंकुशतावादी शासन के खिलाफ आवाज उठाने आरंभ कर दिए. बहुत से देशभक्त रूसियों ने अपने-अपने राजनीतिक संगठन बनाने आरंभ कर दिए. इस प्रक्रिया में मुक्ति संघ, संवैधानिक लोकतंत्र, समाजवादी लोकतंत्र दल तथा समाजवादी क्रांतिकारी दल आदि राजनीतिक संगठनों का निर्माण हुआ. इन संगठनों ने रूस की जनमानस में जारशाही की निरंकुशता के खिलाफ चेतना भरने का कार्य किया.

7. रूस-जापान युद्ध में पराजय

1904 ई. में रूस-जापान युद्ध हुआ. इस युद्ध में रूस को करारी हार का सामना करना पड़ा. रूस की जनता में पहले से ही जारशाही की निरंकुशता के खिलाफ असंतोष था. इस युद्ध में मिली पराजय ने रूस की जनता का आक्रोश और भी ज्यादा बढ़ा दिया. अतः अब रूस की जनता जारशाही की निरंकुशता खत्म करने के लिए पूरी तरह तत्पर थी.

रूस की क्रांति का परिणाम

1905 में हुए रूसी क्रांति भले ही असफल हुई लेकिन इसके बहुत ही दूरगामी परिणाम हुए. इसके परिणाम न केवल रूस को बल्कि संपूर्ण विश्व को प्रभावित किया.
रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों

1. मजदूर वर्ग के मन राजनीतिक चेतना में वृद्धि

1905 ई. में हुए रूसी क्रांति के बाद मजदूर वर्ग के मनों में राजनीतिक चेतना में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई. उनके मन में जार के प्रति सम्मान की भावना, जार की श्रेष्ठता संबंधी बातों से उनका भ्रम टूट गया. इस क्रांति के दौरान मिले अनुभवों से उनको इस बात का यकीन हो गया कि किसी भी क्रांतिकारी आंदोलन में अगुआ या नेतृत्व कर्ता के रूप में सर्वहारा वर्ग को ही निभानी होगी.

2. सेना और कृषक वर्ग की महत्व का स्पष्ट होना

1985 में हुए रूसी क्रांति में सेना एवं कृषक वर्ग के क्रांति के पक्ष में अस्पष्ट तथा ढुलमुल रवैया था. इसके कारण यह क्रांति पूरी तरह आसफल हो गई थी. अब स्पष्ट हो गया कि किसी भी आंदोलन तथा क्रांति में सफलता प्राप्त करने के लिए कृषक वर्ग तथा सेना को क्रांति के पक्ष में लाना अत्यंत आवश्यक है. इन के सहयोग के बिना क्रांति में सफलता हासिल नहीं की जा सकती.
रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों

3. सोवियत निकायों का महत्व स्पष्ट होना

1905 ई. में हुई क्रांति में सोवियत निकायों ने जिस प्रकार लड़ाई लड़ी, उससे उसका महत्व स्पष्ट हो गया. अब यह स्पष्ट हो गया कि मार्क्स और लेनिन के अनुगामियों की पार्टी ( बोल्शेविकों की पार्टी) ही अविचलित है. इसी पार्टी को केन्द् में रखकर अन्य निकायों को एक झंडे के नीचे सफलतापूर्वक लाया जा सकता है.

4. अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर आंदोलनों पर प्रभाव

रूस में हुए इस क्रांति ने अंतरष्ट्रीय मजदूर आंदोलन को बहुत प्रभावित किया. यह आंदोलन यूरोप के विभिन्न देशों के श्रमिकों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गया. रूस में हुए खूनी रविवार की घटना ने संपूर्ण यूरोप के मजदूरों के कान भी खड़े कर दिए. उनको अब लगने लगा की जो रूस में मजदूरों के साथ हुआ वह उनके साथ भी हो सकता है. अत: रूस के अनुभवों ने यूरोप के अन्य देशों के मजदूर आंदोलनकारियों के एकता की आवश्यकता को स्पष्ट कर दिया. अब यूरोप के देशों में “जो रूस में हुआ, वह हमारे यहां भी होगा” का नारा गूंजने लगा. 
रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों

5. 1917 ई. के रूसी क्रांति का मार्ग प्रशस्त करना

1905 ई. में हुई क्रांति की असफलता ने क्रांति में हुई खामियों को उजागर कर दिया. इसीलिए 1917 ई. हुई क्रांति में इस खामियों को दूर करने की कोशिश की गई. बहुत से इतिहासकार 1905 ई.  की क्रांति को 1917 ई. में हुए क्रांति का पूर्वाभ्यास के रूप में देखते हैं. यदि 1905 ई. की क्रांति सफल हो जाती तो 1917 की क्रांति नहीं होती. लेनिन का भी कहना है कि “1905 के सवेश पूर्वाभ्यास के बिना 1917 में अक्टूबर क्रांति का विजय असंभव होती.”  इन बातों से स्पष्ट है कि 1905 में हुए रूसी क्रांति ने विश्व इतिहास को बहुत ही दूरगामी परिणाम दिए. 
————————-
 

इन्हें भी पढ़ें:-

—————————–

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

 धन्यवाद.

1 thought on “रूस की क्रांति 1905 ई. के कारणों और परिणामों पर प्रकाश डालिए”

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger