सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन का वर्णन कीजिए

सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन

सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन काफी सुदृढ़ थी. इन बातों की पुष्टि सिंधु घाटी सभ्यता के उत्खनन के परिणामस्वरूप मिले भग्नावेशों से होती है. सिंधु घाटी सभ्यता के निवासियों ने आर्थिक रूप से खुद को संपन्न बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के संसाधनों का उपयोग किया था. उन्होंने खुद को आर्थिक रूप से संपन्न करने के लिए कृषि व्यापार तथा अन्य उद्योग धंधों का सहारा लिया था.
सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन

सिंधु घाटी सभ्यता के निवासियों की आर्थिक स्रोत

1. कृषि 

सिंधु घाटी सभ्यता के निवासियों का मुख्य व्यवसाय कृषि था. सिंधु घाटी सभ्यता सिंधु नदी किनारे होने के कारण यहां की भूमि अत्यंत उपजाऊ थी. वे गेहूं, कपास, मटर, तिल, चावल और अनेक प्रकार के फसल उगाते थे. अनाजों को सुरक्षित रखने के लिए  बड़े-बड़े भंडार गृह बनाये गए थे. इसके अलावा अनाजों को पीसने के लिए भी कारखाने स्थापित करके रखे थे. पहले इतिहासकारों को इनके चावल खेती करने पर संदेह था, परंतु उत्खनन के बाद लोथल, रंगपुर आदि स्थानों पर चावल के अवशेष पाए गए. इनसे यह स्पष्ट होता है कि वे चावल की भी खेती करते थे. सिंचाई के लिए नदी के पानी का ही प्रयोग करते थे, लेकिन सिंचाई के लिए उपयोग की गई उपकरणों के बारे में पूरी तरह जानकारी नहीं है. इतिहासकारों के मुताबिक उन्होंने नहरों का निर्माण नहीं किया था लेकिन पानी के प्रवाह को रोकने के लिए बांधों का निर्माण जरूर किए थे.

सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन

2. पशुपालन

कृषि करने के साथ-साथ सिंधु घाटी सभ्यता के लोग पशुपालन भी करते थे. वे मुख्य रूप से गाय, बैल, भैंस, भेड़, बकरी, कुत्ता, ऊंट आदि पालते थे. इतिहासकारों के मुताबिक बिल्ली पाले जाने के भी प्रमाण पाए गए हैं. कहीं-कहीं घोड़ों के कुछ अवशेष तो प्राप्त हुए थे लेकिन उनके द्वारा घोड़े पाले जाने का कोई प्रमाण नहीं मिल पाया. इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि सिंधु संभवत: घाटी सभ्यता के निवासी घोड़ों से ज्यादा परिचित नहीं थे.

3. कपड़े बुनना

सिंधु घाटी सभ्यता के लोग कपड़े की बुनाई भी करते थे. उन्हें कपड़े रंगने का भी ज्ञान था. वे सूती तथा गरम, दोनों प्रकार के कपड़े तैयार करते थे. इतिहासकारों का मानना है सिंधु घाटी सभ्यता के लोग इस  कला में पूरी तरह निपुण थे. संभवत: वे कपड़े का भी व्यापार करते थे.

सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन

4. उद्योग एवं व्यवसाय

सिंधु घाटी सभ्यता के निवासी शिल्प कला में अत्यंत दक्ष थे. खुदाई के द्वारा दौरान प्राप्त मिट्टी के बर्तनों के अवशेष इस बात का प्रमाण है. मिट्टी के बर्तनों में सुंदर आकृतियां तथा कलाकृतियां बनी होती थी. इन्हें विभिन्न प्रकार के रंगों से रंगा जाता था. इन्हें भट्टी  में पकाया जाता था. इनसे ये चमकदार और मजबूत होती थी. इसके अलावा खुदाई में मिट्टी से बनी हुई मूर्तियां, खिलौने आदि भी प्राप्त हुए हैं. ये बड़े सुंदर और आकर्षक होते थे. खिलौने तथा बर्तन आदि बनाने के लिए चाक का इस्तेमाल किया करते थे. इसके अलावा सिंधु घाटी सभ्यता के लोग बढ़ाई, कुम्हार, जुलाहा, सुनार, जौहरी, शिल्पी, चिकित्सक, मकान बनाने वाले आदि भी थे. सिंधु घाटी सभ्यता के लोग सुंदर-सुंदर आभूषण के भी शौकीन थे. खुदाई के द्वारा प्राप्त अवशेषों में धातुओं के अतिरिक्त सीप, शंख, हाथी दांत आदि भी प्राप्त हुए हैं.

सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन

5. व्यापार

सिंधु घाटी सभ्यता के निवासियों का देश-विदेशों से व्यापारिक संबंध थे. विदेशों से जल एवं थल दोनों मार्ग से संपर्क था. थल मार्ग से बैलगाड़ी तथा जल मार्ग से जहाजों तथा नौकाओं का प्रयोग किया जाता था. इतिहासकारों के मुताबिक सिंधु घाटी सभ्यता के निवासी संभवत: सोना, चांदी, सीसा, तांबा आदि का आयात करते थे. इतिहासकारों के मुताबिक सिंधु घाटी सभ्यता के निवासियों का व्यापारिक संबंध मिस्र, मेसोपोटामिया, अफगानिस्तान, ईरान, क्रीट, सुमेर, जैसे देशों से था. सिंधु घाटी के निवासी किन वस्तुओं का निर्यात करते थे, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है. खुदाई के दौरान सीप से बना हुआ स्केल तथा मिट्टी के तराजू का मिलना इस बात की ओर संकेत करता है कि प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता के लोग नापने और तौलने के कला में भी निपुण थे. 

सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के आर्थिक जीवन

सिंधु घाटी सभ्यता के विभिन्न स्थानों से प्राप्त वस्तुओं की साम्यता को देखकर प्रतीत होता है कि आर्थिक क्षेत्र में संगठित शासन तंत्र का नियंत्रण रहा होगा. लोगों के जीवनशैली भी उच्च रहा होगा. उनके मकानों के अवशेषों से स्पष्ट है कि वह बहुत ही सुख सुविधाओं से संपन्न लोग थे.

इन्हें भी पढ़ें:

Note:- इतिहास से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. आपके प्रश्नों के उत्तर यथासंभव उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी.

अगर आपको हमारे वेबसाइट से कोई फायदा पहुँच रहा हो तो कृपया कमेंट और अपने दोस्तों को शेयर करके हमारा हौसला बढ़ाएं ताकि हम और अधिक आपके लिए काम कर सकें.  

धन्यवाद.

Leave a Comment

Telegram
WhatsApp
FbMessenger